मुख्य आयुक्त के डेस्क से


व्‍यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने के सरकार के एजेन्‍डा के अनुसार सभी हितधारकों को निरन्‍तर प्रोत्‍साहन देने एवं सहायता करने के लिए केन्‍द्रीय अप्रत्‍यक्ष कर एवं सीमाशुल्‍क बोर्ड के अधीन एक फील्‍ड संरचना के नाते दिल्‍ली सीमाशुल्‍क जोन वचनबद्ध है। लागू टैरिफ तथा व्‍यापार नीतियों के अनुसार न्‍याय संगत एवं पारदर्शी तरीके से राजस्‍व वसूली के लिए हम प्रयासरत हैं। हमारी कार्य योजना के हिस्‍से के रूप में, एक ओर हम व्‍यवसायियों को उनकी लागत प्रतिस्‍पर्द्धात्‍मकता को बढ़ाने, स्‍वैच्छिक अनुपालन को प्रोत्‍साहित करने तथा परस्‍पर विश्‍वास का निर्माण करने में उनकी मदद करने का प्रयत्‍न करते हैं और वहीं दूसरी ओर शुल्‍क चोरी, वाणिज्यिक धोखाधड़ी तथा तस्‍करी गतिविधियों को रोकने के उपाय करने के लिए भी संघर्षरत हैं । पूर्ण संदेश यहां पढ़ें

किससे संपर्क करें

Foreign Post Office (FPO) Shri Santosh Kumar Mishra , JC

Shri Arvind Malhotra, AC

TOLL FREE:1800110133,
011- 23238917 FAX:23235915
011-23238880
Courier Terminal (NCT)

Shri. N P Singh, AC

Shri. B R Sutradhar, AC

Shri. Amar Chand Meena, AC

Shri. Rajesh Yadav, AC

 

011-47019839

IGI Airport Ms. Anubha Sinha, JC 011-25654901/25652090
General Dr. Amandeep Singh, ADC 011-25654901
Air Cargo Import Ms. Vijayarani, JC 011- 25652380
Air Cargo Export Shri Santosh Mishra, JC 011-25655128
Tughlakabad Import Shri Kiran Kumar, JC 011-26369370
Tughlakabad Export Shri K R Madhar, ADC 011- 26368850
Patparganj Shri Vijay Bahadur Verma, JC 011-22240054

धोखाधड़ी से खुद को सुरक्षित रखें:

उदाहरणों में सूचनाएं आ चुकी हैं कि व्यक्तियों की संख्या टेलीफोन नंबरों के साथ-साथ ई-मेल और पत्र भी मिल रही है जिससे उन्हें व्यक्तिगत बैंक खातों में पैसा जमा करने के लिए कहा गया है कि कस्टम ऑफिसर ने उपहार पार्सल्स / पुरस्कारों को मंजूरी दे दी है, जब तक कि कोई भी कुछ शुल्क सीमा शुल्क, दंड आदि के लिए जमा किया जाता है और एक बैंक खाता नंबर भी दिया जाता है जहां धन जमा करना है।
एक अन्य सामान्य कार्यप्रणाली एक ई-मेल भेजती है कि यह बताता है कि प्राप्तकर्ता को एक पुरस्कार मिला है या पार्सल भेजा गया है और धन जमा करना है। ऐसे सभी कॉल / मेल जनता के साथ धोखाधड़ी का एकमात्र इरादा है।
सामान्य जनता को इसके द्वारा अधिसूचित किया जाता है और ऐसे फर्जी कॉल / मेलों का जवाब नहीं देने के लिए चेतावनी दी जाती है, क्योंकि कस्टम ऑफिसर टेलीफ़ोनिक कॉल नहीं करता है या व्यक्तिगत बैंक खातों में जमा राशि भेजने के लिए इस तरह की मेल भेजता है। इस संबंध में किसी भी तरह की धोखाधड़ी घटनाओं और शिकायतों के लिए किसी भी तरह से कस्टम डिपार्टमेंट जिम्मेदार नहीं है, यदि कोई हो, तो उसे पुलिस को बनाया जा सकता है।